जानें, किस अस्‍पताल में नर्स ने काट डाला बच्‍ची का अंगूठा

जानें, किस अस्‍पताल में नर्स ने काट डाला बच्‍ची का अंगूठा

सेहतराग टीम

इसे च‍िकित्‍सीय लापरवाही की इंतेहा कह सकते हैं। अस्‍पताल में भर्ती महज 5 महीने की एक बच्‍ची का बैंडेज काटते समय नर्स ने उसका अंगूठा भी काट डाला। मामला गुजरात के अहमदाबाद का है। यहां एक बच्ची का बैंडेज हटाते वक्त उसके अंगूठे को जख्मी कर देने के आरोप में एक स्थानीय अस्पताल की अज्ञात नर्स के खिलाफ पुलिस केस दर्ज किया गया है।

पीड़ित बच्ची की मां का आरोप है कि नर्स ने उनकी बेटी का अंगूठा काट दिया जबकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि बच्ची सिर्फ जख्मी हुई है और उपचार के तौर पर सर्जरी कर दी गई है।

यह घटना नगर निगम द्वारा संचालित वी एस अस्पताल में दो जून को हुई। पांच महीने की पीड़ित बच्ची को यहां निमोनिया के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। बच्ची की मां फरहान बानो ने बुधवार को आरोप लगाया कि एक नर्स ने कैंची से बैंडेज हटाते वक्त दुर्घटनावश उनकी बेटी के बांये हाथ के अंगूठे को काट डाला।

बानो ने दावा किया कि घटना के दिन ही सर्जरी के जरिए अंगूठा फिर से जोड़ दिया गया, लेकिन डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें इस बात पर पक्के तौर पर यकीन नहीं है कि सर्जरी कामयाब होगी कि नहीं। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने उनसे अपनी बेटी को किसी बड़े अस्पताल में ले जाने को कहा। बानो ने कहा, ‘हम दिहाड़ी मजदूर हैं। हम बड़े अस्पताल में इलाज कराने का खर्च नहीं उठा सकते। मैं अपनी बेटी का अंगूठा पहले की तरह ही देखना चाहती हूं।’ 

अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल अधिकारी जितेंद्र परमार ने बताया कि जांच की जाएगी और जिम्मेदार नर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी। बहरहाल, परमार ने कहा कि अंगूठा कटा नहीं बल्कि सिर्फ जख्मी हुआ है। उस पर टांके लगा दिए गए और बच्चों में ऐसे जख्म जल्दी भर जाते हैं।

एलिसब्रिज पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 337 के तहत अस्पताल के अज्ञात कर्मियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और मामले की जांच जारी है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।